Friday 24 February 2017

शादी हिस्सा-1

*हिस्सा-1*

                                     शादी

अल्लाह ने मर्द में औरत की तरफ और औरत में मर्द की तरफ रग़बत ख्वाहिश और दिलचस्पी पैदा की,दोनों में एक दूसरे की ज़रूरत और चाहत रखी और दोनों की ज़िन्दगी बग़ैर एक दूसरे के अधूरी और ना मुकम्मल है,मगर जिंसी ख्वाहिशात को पूरा करने के लिए इंसान को जानवरों की तरह आज़ाद नहीं छोड़ा गया कि जिसके साथ चाहे अपनी ज़रूरत पूरी कर ली बल्कि शरीयते इस्लामिया ने जो दायरा बनाया उसको निकाह कहते हैं,निकाह नाम है इजाबो क़ुबूल का कि दो गवाहों के सामने एक ने कह दिया कि मैंने तुमको अपने निकाह में लिया दूसरे ने कहा कि मैंने क़ुबूल किया निकाह मुनक़्क़िद हो गया,निकाह सिर्फ इसी का नाम है मगर दुनिया ने इसको कहां से कहां पहुंचा दिया,सालों पहले से ऐसी तैयारियां शुरू होती हैं मानो एक दूसरे को बर्बाद करने की मुहिम छिड़ी हो,लड़की पैदा हुई उसकी शादी होना है 20 साल बाद मगर घर वाले अभी से ही घुले जा रहे हैं अभी से ही उसके नाम से f.d कर दी गई है,अल्लाह की दी हुई नेमत को मुसलमानों ने अपने ऊपर अज़ाब बना डाला,हुज़ूर सल्लललाहो तआला अलैहि वसल्लम इरशाद फरमाते हैं कि

* सबसे ज़्यादा बरकत वाला निकाह वो है जिसमे खर्च कम हो

📕 मिश्कात,जिल्द 2,सफह 268

इस्लामी हिस्ट्री उठाकर देखिये कि क्या नबी भी किसी के घर 300 बाराती लेकर गए थे क्या किसी सहाबी की बारात में 200 लोग थे या किसी ताबईन की बारात में 100 लोग ही गए हों और फिर उनको नाश्ता कराया गया हो फिर खाना खिलाया गया हो तब कहीं निकाह हुआ हो ऐसी कोई एक भी रिवायत दिखाई जाए,और बस यही नहीं बल्कि उस पर से जहेज़ का हाल ये कि खुद के घर में चाहे खाने के लाले पड़े हों मगर फ्रिज वाशिंग मशीन एयर कंडीशन और बाइक तो चाहिए ही चाहिए,जहेज़ लेने वाले कहते हैं कि जहेज़ देना सुन्नत है तो याद रखें कि हुज़ूर ने जो जहेज़ अपनी बेटी को दिया उससे आज के इस जहेज़ की कोई मुनासिबत ही नहीं ,वो ज़रूरत के सामन थे और आज ऐशो आराम और रुपयों की नुमाईश के सिवा कुछ नहीं,कुल मिलाकर बस ये समझ लीजिए कि भिखारी अपना स्टैंडर्ड बदल कर बारात लेकर पहुंच रहा है और देने वाला अपने रुपयों की नुमाइश कर रहा है,ना दीन का कुछ ख्याल रहा और ना शरीयत का कुछ लिहाज़ फिर भी हम मुसलमान हैं,और कुछ घरों का हाल तो ये हो गया है कि लड़कियां अगर चे घर में बैठी बैठी बूढी हो जाएं खुद घरवाले मगर रिश्ता करने  में इतनी नुक्ता चीनी करते हैं कि अल्लाह की पनाह,हदीसे पाक में आता है कि

* जब ऐसे शख्स का पैग़ाम आये जिसका दीन और अखलाक़ अच्छा हो तो उससे निकाह कर दो वरना ज़मीन पर फितनये अज़ीम पैदा होगा

📕 तिर्मिज़ी,जिल्द 1,सफह 128

हम हैं तो मुसलमान मगर सिर्फ नाम के अगर अमल के मुसलमान होते तो क्या ऐसा करते मुलाहज़ा फरमाएं

* बेहतरीन महर वो है जिसे अदा करना इंतिहाई आसान हो

📕 अबु दाऊद,जिल्द 2,हदीस 2117

*मगर हमारे यहां महर महर नहीं बोझ होता है*

* शादी में आतिश बाज़ी करना हराम है

📕 रद्दे बिदआत व मुंकिरात,सफह 326

*अगर किसी के यहां आतिश बाज़ी ही ना हुई तो मानो मय्यत की तरह सूना सूना रह गया*

* ग़ैर महरम की तरफ देखना मर्दो औरत दोनों को हराम है

📕 रद्दुल मुख्तार,जिल्द 5,सफह 258

*मगर हमारे यहां जब तक रतजगा सलाम कराई और जूता चुराई ना हो तब तक शादी कहां मानी जाती है*

* बाजे ताशे हराम हैं

📕 बुखारी,जिल्द 2 ,सफह 837

*मगर हम तो डी.जे बजायेंगे और अपने घर की औरतों से मुजरा भी करवायेंगे*

* मर्द को मेंहदी लगाना हराम है

📕 फतावा रज़वियह,जिल्द 9,सफह 412

*मेंहदी क्या चीज़ है अजी हम तो कंगन भी पहनाते हैं और दूल्हे को दुपट्टा भी उढ़ाते हैं*

* सोने की अंगूठी मर्द को पहनना नाजायज़ है और चांदी की भी सिर्फ एक वो भी 4.3 ग्राम से कम की

📕 अहकामे शरीयत,हिस्सा 2,सफह 170

*मगर हम तो इसका उल्टा ही करेंगे*

* मस्जिद में औरतों का नमाज़ पढ़ने के लिए जाना मना है

📕 मुस्लिम,जिल्द 1,सफह 183

*मगर हमारे घर की औरतें मस्जिदों में गुलगुला रखने जाती हैं*

हां रस्मो में कुछ जायज़ भी हैं जैसे दूल्हा दुल्हन को उबटन लगाना अगर ना महरम ना हों और सतरपोशी का ख्याल रखा जाए तो जायज़,युंही डाल की रसम की कुछ कपड़े वग़ैरह भेजे जाते हैं जायज़,दूल्हे का सिर्फ फूलों का सेहरा पहना जायज़

क्या क्या कहूं,ये बहस इतनी लंबी चौड़ी है कि दो चार सतरों में बात खत्म ही नहीं हो सकती,बस इतना समझ लीजिए कि ये बीमारी कोढ़ की तरह हमारे मुआशरे को तबाहो बर्बाद कर रही है,फिर मुसलमान कहता है कि हम बहुत परेशान हैं रोज़ी की किल्लत है बच्चे बात नहीं सुनते कुछ वज़ीफा बता दीजिए,आप खुद सोचें कि इतना सारा हराम काम करते हुए क्या कोई वज़ीफा या कोई अमल मुसलमान को फायदा पहुंचा सकता है नहीं और हरगिज़ नहीं,अगर फायदा चाहते हों तो पहले अपना और अपने घर का माहौल बदलकर इस्लामी तहज़ीब में आ जाएं,इस मसले पर अल्लामा ततहीर अहमद बरेलवी का रिसाला "ब्याह शादी के बढ़ते हुए अखराजात" पढ़ा जाए बहुत मुफीद होगा

जारी रहेगा...........www.SDITeam.blogspot.in
  -------------------------------------------------------

                         *SHAADI*

ALLAH ne mard me aurat ki taraf aur aurat me mard ki taraf ragbat khwahish aur dilchaspi paida ki,dono me ek doosre ki zarurat aur chahat rakhi aur dono ki zindagi bagair ek doosre ke adhuri aur na mukammal hai,magar jinsi khwahishat ko poora karne ke liye insaan ko jaanwaro ki tarah aazad nahin chhoda gaya ki jiske saath chahe apni zarurat poori karle balki shariyate islamiya ne jo daayra banaya usko nikaah kahte hain,nikah naam hai ijaabo qubool ka ki do gawahon ke saamne ek ne kah diya ki maine tumko apne nikah me liya doosre ne kaha ki maine qubool kiya nikah munaqqid ho gaya,nikah sirf isi ka naam hai magar duniya ne isko kahan se kahan pahuncha diya,saalon pahle se aisi taiyariya shuru hoti hain maano ek doosre ko barbaad karne ki muhim chhidi ho,ladki paida huyi uski shaadi hona hai 20 saal baad magar ghar waale abhi se hi ghule jaa rahe hain abhi se hi uske naam se FD kar di gayi hai,ALLAH ki di huyi nemat ko musalmano ne apne oopar azaab bana daala,huzoor sallallaho taala alaihi wasallam irshaad farmate hain ki

* Sabse zyada barqat waala nikah wo hai jisme kharch kam ho

📕 Mishkat,jild 2,safah 268

Islami history uthakar dekhiye ki kya nabi bhi kisi ke ghar 300 baarati lekar gaye the kya kisi sahabi ki baarat me 200 log the ya kisi tabayeen ki baarat me 100 log hi gaye hon aur fir unko naashta karaya gaya ho fir khaana kihilaya gaya ho tab kahin nikah hua ho aisi koi ek bhi riwayat dikhayi jaaye,aur bas yahi nahin balki uspar se jahez ka haal ye ki khud ke ghar me chahe khaane ke laale pade hon magar fridge washing mashine a.c bike to chahiye hi chahiye,jahez lene waale kahte hain ki jahez dena sunnat hai to yaad rakhen ki huzoor ne jo jahez apni beti ko diya usse aajke is jahez ki koi munasibat hi nahin,wo zarurat ke saaman the aur aaj aisho aaram aur rupyo ki numayish ke siwa kuchh nahin,kul milakar bas ye samajh lijiye bhikhari apna satndard badal kar baarat lekar pahunch raha hai aur dene waala apne rupyo ki numayish kar raha hai,na deen ka kuchh khayal raha aur na shariyat ka kuchh lihaaz fir bhi hum musalman hain,aur kuchh gharo ka haal to ye ho gaya hai ki ladkiyan agar che ghar me baithi baithi boodhi ho jaayen magar rishta karne me itni nukta cheeni karte hain ki ALLAH ki panaah,hadise paak me aata hai ki

* Jab aise shakhs ka paigaam aaye jiska deen aur akhlaaq achchha ho to usse nikah kar do warna zameen par fitnaye azeem paida hoga

📕 Tirmizi,jild 1,safah 128

Hum hain to musalman magar sirf naam ke agar amal ke musalman hote to na aisa karte aur na karne dete,kuchh jhalkiyan mulahza farmayen

* Behtareen mehar wo hai jise ada karna intihayi aasan ho

📕 Abu daood,jild 2,hadis 2117

*Magar hamare yahan mahar mahar nahin balki bojh hota hai*

* Shaadi me aatish baazi karna haraam hai

📕 Radde bidat wa munkirat,safah 326

*Magar aatish baazi hi na huyi to shaadi kahan huyi wo to mayyat ki tarah soona soona rah gaya*

* Gair mahram ki taraf dekhna mardo aurat dono ko haraam hai

📕 Raddul mukhtar,jild 5,safah 258

*Magar hamare yahan jab tak ratjaga salaam karayi aur joota churayi na ho tab tak shaadi kahan hoti hai*

* Baaje taashe haraam hain

📕 Bukhari,jild 2,safah 837

*Magar hum to D.J bajayenge aur apne ghar ki aurton se mujra bhi karwayenge*

* mard ko menhdi lagaana haraam hai

📕 Fatawa razviyah,jild 9,safah 412

*Menhdi kya cheez hai aji hum to kangan bhi pahnate hain aur doolhe ko dupatta bhi udhaate hain*

* Sone ki anguthi mard ko pahanna najayaz hai aur chaandi ki bhi sirf ek wo bhi 4.3 gram se kam ki

📕 Ahkaame shariyat,hissa 2,safah 170

*Magar hum to iska ulta hi karenge*

* Masjid me aurton ka namaz padhne ke liye jaana mana hai

📕 Muslim,jild 1,safah 183

*Magar hamare ghar ki aurtein masjido me gulgula rakhne jaati hain*

haan rasmo me kuchh jayaz bhi hain jaise dulha dulhan ko ubtan lagana agar namahram na hon aur satar poshi ka khayal rakha jaaye to jayaz,yunhi daal ki rasam ki kuchh kapde wagairah bheje jaate hain jayaz,doolhe ka sirf phoolo ka sehra pahanna jayaz

Kya kya kahun,ye bahas itni lambi choudi hai ki do chaar satro me baat khatm hi nahin ho sakti,bas itna samajh lijiye ki ye bimaari kodh ki tarah hamare muaashre ko tabaho barbaad kar rahi hai,fir musalman kahta hai ki hum bahut pareshan hain rozi ki qillat hai bachche baat nahin sunte kuchh wazifa bata dijiye,aap khud sochen ki itna saara haraam kaam karte hue kya koi wazifa ya koi amal musalman ko faayda pahuncha sakta hai nahin aur hargiz nahin,agar faayda chahte hon to pahle apna aur apne ghar ka mahaul badlkar islami tahzeeb me aa jayen,is masle par allama tatheer ahmad barailvi ka risala BYAH SHAADI KE BADHTE HUE AKHRAJAAT padha jaaye bahut mufeed hoga

To be continued..........

www.SDITeam.blogspot.in

No comments:

Post a Comment

किताबे: बरकाते शरीअत, बरकाते सुन्नते रसूल, माहे रामज़ान कैसें गुज़ारे, अन्य किताब लेखक: मौलाना शाकिर अली नूरी अमीर SDI हिन्दी टाइपिंग: युसूफ नूरी(पालेज गुजरात) & ऑनलाईन पोस्टिंग: मोहसिन नूरी मन्सुरी (सटाणा महाराष्ट्र) अल्लाह عَزَّ وَجَلَّ हमे कहने सुनने से ज्यादा अमल करने की तौफ़ीक़ अता करे आमीन. http://sditeam.blogspot.in